Meri Yojana

National Cyber Crime Reporting Portal 2024 क्या है, कॉम्प्लैन कैसे करें, स्थिति की जांच कैसे करें?

National Cyber Crime Reporting Portal

National Cyber Crime Reporting Portal: राष्ट्रीय साइबर अपराध रिर्पोटिंग पोर्टल भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही एक महत्वपूर्ण पहल है। जानकारी के लिए बता दे कि यह पोर्टल इंटरनेट पर होने वाले सभी प्रकार के जुर्म अपराध के समाधान हेतु जाना जाता है।

यानी कि इस पोर्टल के माध्यम से इंटरनेट के दुनिया में हो रही अपराधों का शिकायत इस ऑनलाइन पोर्टल पर दर्ज किया जाता है। एवं इस पोर्टल के माध्यम से शिकायतकर्ता को संतुष्टि जनक समाधान प्रदान किया जाता है, इस पोर्टल का नाम “National Cyber Crime Reporting Portal” है। 

आसान शब्दों में कहें तो यदि आपके साथ कुछ डिजिटल धोखाधड़ी हो गया है। जैसे कि आपके बैंक अकाउंट से पैसे कट गए हैं या फिर आपका कोई फोटोस या वीडियो लीक हो गया है, और आपके साथ में बहुत ज्यादा गलत हो रहा है। 

तो आप उसे समय में नेशनल साइबर क्राईम रिर्पोटिंग पोर्टल का सहायता ले सकते हैं। अपनी शिकायत को पोर्टल के माध्यम से दर्ज कराकर, सरकार से सीधा सहायता प्राप्त कर सकते हैं और उसे अपराधी को भी जेल कहवा खिला सकते हैं। 

Central Govt Schemes

Sarkari Yojana List 2024

Ration Card List 2024

National Cyber Crime Reporting Portal Overview

कार्यक्षेत्र विवरण
उद्देश्य भारत सरकार द्वारा साइबर अपराधों की ऑनलाइन रिपोर्टिंग को सुगम बनाना
लाभार्थी आम नागरिक, संगठन और businesses (Common citizens, organizations, and businesses)
रिपोर्ट किए जा सकने वाले अपराध साइबर धोखाधड़ी, फिशिंग, साइबर धमकी, ऑनलाइन यौन अपराध, डेटा उल्लंघन, साइबरबुलिंग आदि
रिपोर्टिंग प्रक्रिया शिकायत दर्ज करने के लिए सरल ऑनलाइन फॉर्म
लाभ साइबर अपराधों की शीघ्र रिपोर्टिंग, जांच में तेजी लाना, सबूतों का संरक्षण करना
वेबसाइट https://cybercrime.gov.in/
हेल्पलाइन 1930

National Cyber Crime Reporting Portal 2024

जानकारी के लिए बता दे कीयह पोर्टल खासकर देश में रहने वाले महिलाओं तथा बच्चों के खिलाफ हो रहे साइबर क्राइम यानी साइबर अपराध हो की शिकायत को दर्ज कराने हेतु विकसित किया गया है इस पोर्टल पर साइबर से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत को दर्ज कराई जा सकती है जैसे की:-

  • फ़िशिंग
  • ऑनलाइन धोखाधड़ी
  • साइबर धमकी
  • सोशल मीडिया पर अपमान
  • हैकिंग
  • चाइल्ड पोर्नोग्राफी

आपको जानकर भैया धारणी होगा कि नेशनल साइबर क्राईम रिर्पोटिंग पोर्टल जो भारत सरकार के द्वारा लांच किया गया है यह पोर्टल 24 घंटे ऑनलाइन सक्रिय रहता है साथ ही या पोर्टल का उपयोग करना बिल्कुल निशुल्क है यानी की उम्मीदवार बिना ₹1 खर्च किए साइबर से संबंधित किसी भी प्रकार के शिकायत को सरकार को सीधा दर्ज कर सकता है और इसका सटीक जानकारी व फल निकल सकता है। 

National Cyber Crime Reporting Portal – खास उद्देश्य व प्रमुख लाभ 

राष्ट्रीय साइबर अपराध रिर्पोटिंग पोर्टल जिसे एनसीआरबी पोर्टल के नाम से जाना जाता है, इस पोर्टल का खास उद्देश्य एवं खास मकसद भारत देश में हो रहे साइबर अत्याचार एवं अपराध को रोकने के लिए बनाया गया है इस पोर्टल के जरिए साइबर अत्याचार जैसे कि बैंक फ्रॉड, एमएमएस वीडियो का लीक होना तथा नागरिकों के साथफोन कॉल जैसा साइबर फ्रॉड को रोकने के लिए इस पोर्टल को लांच किया गया है, बता दे कि यह पोर्टल अलग-अलग तरीकों सेआम जनता के लिए फायदामंद है जो कि कुछ इस प्रकार है:- 

पोर्टल के खास उद्देश्य:

  • साइबर अपराधों की शीघ्र रिपोर्टिंग: यदि आपके साथ साइबर से संबंधित किसी भी प्रकार का फ्रॉड हो गया है तो आप तुरंत इस पोर्टल के माध्यम से सहायता प्राप्त कर सकते हैं बस आपको इस पोर्टल के अंदर अपना सक्रिय मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी के जरिए लॉगिन  करना होगा और लोगिन करने के बाद आपको अपनी शिकायत को दर्ज करनी होगी और कुछ ही घंटे के अंदर आपकी समस्या के ऊपरएक्शन ले लिया जाएगा। 
  • जांच में सहायता: इस पोर्टल का उपयोग अपराधियों द्वारा किए जा रहे हैं अपराध को साबित करने हेतु सबूत को जताने में भी मददगार साबित होता है। 
  • साइबर अपराधों की रोकथाम: यह पोर्टल इतना ज्यादाकारगर है कि अगर आपके साथ किसी भी प्रकार का अपराध हो रहा है तो उसे अपराध के प्रवृत्ति को ट्रेस करके एवं उसकी गहन विश्लेषण करके रोकथाम करने का रणनीति भी खुद ही बना लेता है। 
  • पीड़ितों को सहायता: अगर साइबर फ्रॉड के तहत अगर आपका अपराधसाबित हो जाता है तो पीड़ित को कानूनी सहायता एवं परामर्श का सुविधा भी इस पोर्टल के जरिए प्रदान किया जाता है। 

पोर्टल के प्रमुख लाभ:

  • 24/7 उपलब्धता: इसके आम जनता के लिए नेशनल साइबर क्राईम रिर्पोटिंग पोर्टलवर्ष के 365 दिन सप्ताह के सातों दिन एवं 24 घंटे ऑनलाइन के माध्यम से सक्रिय रहता है जिसकी वजह से देश में रहने वाले नागरिक अपने सुविधा के अनुसार साथ में हो रहा है फ्रॉड की शिकायत ऑनलाइन के माध्यम से डायरेक्ट कर सकते हैं। 
  • सरल और आसान प्रक्रिया: पर आप अपना शिकायत नेशनल साइबर क्राईम रिर्पोटिंग पोर्टल के ऊपर दर्ज करना चाहते हैं तो इसके लिए बहुत ही सरल से चरण दिए गए हैं बस आपको ऑनलाइन फॉर्म को भर देना है आपका शिकायत दर्ज हो जाएगा और उसे पर कुछ ही घंटे में एक्शन भी ले लिया जाएगा। 
  • विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध: नेशनल साइबर क्राईम रिर्पोटिंग पोर्टल कई भाषाओं में उपलब्ध है जैसे की हिंदी, अंग्रेजी तथा अन्य अलग-अलग क्षेत्रीय भाषाओं में इस पोर्टल को विकसित किया गया है जिसकी वजह से देश में रहने वाले विभिन्न प्रकार के भाषा बोलने वाले लोग इस पोर्टल का उपयोग करके अपने समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। 
  • गोपनीयता और सुरक्षा: इस पोर्टल पर अगर आप किसी भी प्रकार के जानकारी को शेयर करते हैं तो आपका डाटा बिल्कुल सुरक्षित रहेगा इस पोर्टल के जरिए आपके उत्तर कालिक होना लगभग ना के बराबर है। 
  • गुमनाम रिपोर्टिंग: इस पोर्टल का एक और खास बात यह है कि इस पोर्टल के जरिए नागरिक अपनी पहचान छुपा कर भी साइबर से रिलेटेड शिकायत को दर्ज कर सकते हैं और उसे पर तुरंत प्रभाव से कानूनी कार्रवाई भी कर दिया जाएगा। 

साइबर अपराध रिर्पोटिंग पोर्टल साइबर के दुनिया में हो रहे अलग-अलग प्रकार के दुष्कर्म तथा अपराध के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है इस उपकरण के जरिए नागरिक अपनी रक्षा खुद कर सकता है जैसे कि अगर नागरिकके बैंक खाते से पैसे कट जाना या फिर साइबर के जरिए किसी भी इन्होंने काम को साइबर अटैक और अंजाम दे देते हैं यह सब का शिकायत राष्ट्रीय साइबर अपराध रिर्पोटिंग पोर्टल के जरिए किया जा सकता है और इसका समाधान भी प्राप्त किया जा सकता है इसलिए इस पोर्टल का उपयोग अपने दैनिक जीवन में अवश्य करें यदि आपके साथ किसी भी प्रकार का साइबर ठगी या फिर साइबर अपराध होता है तो। 

National Cyber Crime Reporting Portal Registration कैसे करें?

राष्ट्रीय साइबर अपराध रिर्पोटिंग पोर्टल यानी एनसीआरबी पोर्टल पर अगर आप साइबर ठगी या फिर साइबर फ्रॉड से संबंधित शिकायत को दर्ज करवाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले पंजीकरण प्रक्रिया को संपन्न करना होगा हालांकि पंजीकरण प्रक्रिया बेहद सरल व आसान है नीचे दिए गए कुछ चरणों का पालन करके आप नेशनल साइबर क्राईम रिर्पोटिंग पोर्टल के अंदर खुद को पंजीकृत कर पाएंगे औरअपनी समस्या से संबंधित शिकायत को दर्ज कर पाएंगे:-

  • राष्ट्रीय साइबर अपराध रिर्पोटिंग पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करने के लिए देश के नागरिक सबसे पहले साइबर क्राइम के ऑफिसियल वेबसाइट https://cybercrime.gov.in/ पर जाएं। 

national cyber crime reporting portal

  • ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद इच्छुक उम्मीदवार होम पेज पर “रजिस्टर” वाले बटन पर क्लिक करें। 
  • होम पेज पर आपको जो रजिस्टर वाला बटन दिखाई देगा उसे पर आपको क्लिक करते हैं आपके सामने एक नया पंजीकरण का फॉर्म दिखाई देगा। 
  • उसे पंजीकरण के फॉर्म को ध्यान पूर्वक पड़े उसके बाद पूछी गई जानकारी कोपंजीकरण फार्म के अंदर दर्ज कर दें। 
  • पंजीकरण पत्र के अंदर पूछी गई कुछ निम्नलिखित जानकारी जो कि कुछ इस प्रकार है:-

national cyber crime reporting portal login

A. उम्मीदवार अपना पूरा नाम साइबर क्राइम के ऑफिसियल वेबसाइट के पंजीकरण पत्र में दर्ज करें। 

B. पूरा नाम दर्ज करने के बाद उम्मीदवार अपना सक्रिय ईमेल आईडी वेबसाइट के अंदर दर्ज करें। 

C. सक्रिय ईमेल आईडी दर्ज करने के बाद उम्मीदवार अपना सक्रिय मोबाइल नंबर आवेदन पत्र के अंदर दर्ज करें। 

D. सक्रिय मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद उम्मीदवार एक मजबूत सा पासवर्ड को दो बार दर्ज करके सेट कर लें। 

E. पासवर्ड दर्ज करने के बाद कैप्चा कोड तथा सुरक्षा प्रश्न चुने और उसका उत्तर भी दर्ज कर दें। 

  • A. फेसबुक पासवर्ड सेटअप करने के बाद गवर्नमेंट दिल्ली से मैंने नियम एवं शक्ति वाले बॉक्स को चेक करने के बाद उम्मीदवारसबमिट वाले बटन पर क्लिक कर देंआपका आवेदन पत्र सबमिट हो जाएगा। 
  • आवेदन पत्र सबमिट करने के बाद आपके ईमेल आईडी पर पंजीकरण के लिए पुष्टिकरण का एक ईमेल पर लिंक प्राप्त होगा उसे लिंक पर क्लिक करके अपने पंजीकरण को सक्रिय कर ले। 
  • पंजीकरण वाले लिंक पर क्लिक करने के बाद आपका पंजीकरण लिंक सक्रिय होने के बाद आपको लोगिन करने के लिए बोला जाएगा आपको नीचे यूजर नेम तथा क्रिएट किया हुआ स्ट्रांग पासवर्ड के जरिए एनसीआरबी पोर्टल के अंदर लॉगिन कर लेना है।

National Cyber Crime Reporting Portal Login कैसे करें?

राष्ट्रीय साइबर अपराध रिर्पोटिंग पोर्टल पर उम्मीदवार अगर शिकायत तथा अन्य सुविधाओं का लाभ उठाना चाहता है तो उन्हें सबसे पहलेराष्ट्रीय साइबर क्राईम रिर्पोटिंग पोर्टल के अंदर खुद को लॉगिन करना होगा। हालांकि लॉगिन  प्रक्रिया को संपन्न करने हेतु सबसे पहले पंजीकरण प्रक्रिया को संपन्न करना होगा वही लॉगिन  प्रक्रिया बहुत ही आसान है कुछ चरणों का पालन करके राष्ट्रीय साइबर क्राईम रिर्पोटिंग पोर्टल के अंदर लॉगिन किया जा सकता है:-

national cyber crime reporting

  • राष्ट्रीय साइबर क्राईम रिर्पोटिंग पोर्टल के अंदर लॉगिन  प्रक्रिया को संपन्न करने हेतु देश के नागरिक सबसे पहले एनसीआरबी के आधिकारिक वेबसाइट https://cybercrime.gov.in/ पर जाएं। 
  • एनसीआरबी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवार को नीचे लोगिन करने का एक विकल्प दिखाई देगा। 
  • उस लॉगिन के विकल्प का चयन कर लेना है। 
  • लॉगिन  वाले विकल्प का चयन करने के बाद पंजीकरण करते समय जो आप सक्रिय ईमेल आईडी तथा मजबूत पासवर्ड को सेट किए थे इस ईमेल आईडी तथा मजबूत पासवर्ड का उपयोग करते हुए वेबसाइट के अंदर लॉगिन  प्रक्रिया को संपन्न करना है। 
  • वेबसाइट के अंदर ईमेल आईडी तथा पासवर्ड को दर्ज करने के बाद नीचे दिए गए लॉगिन वाले बटन पर क्लिक करें। 
  • लॉगिन  वाले बटन पर क्लिक करने के बादआप नेशनल साइबर क्राईम रिर्पोटिंग पोर्टल के अंदर खुद को लॉगिन कर पाएंगे और अलग-अलग सुविधाओं का लाभ भी उठा सकते हैं। 

National Cyber Crime Reporting Portal Complain कैसे दर्ज करें?

जैसा कि हमने आपके ऊपर बताया राष्ट्रीय साइबर अपराध रिर्पोटिंग पोर्टल जिसे सीआरबी पोर्टल भी कहा जाता है यह भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही एक महत्वपूर्ण पल है जिसके जरिए नागरिकों के साथ ऑनलाइन के माध्यम से हो रहे अत्याचार तथा अपराध है की शिकायत को दर्ज करने तथा उसे शिकायत से संबंधित हाल मिलनेजैसी सभी कार्य कोनेशनल साइबर क्राईम रिर्पोटिंग पोर्टल पर किया जाता है वही इस पोर्टल के जरिए शिकायत कैसे दर्ज कर सकते हैं इसके बारे में विस्तृत रूप से चरण दर चरण प्रक्रिया हमने नीचे बताई हुई है जिसके जरिए आप वेबसाइट के अंदर कंप्लेंट को बेहद आसानी से दर्ज कर सकते हैं तथा उसे कंप्लेंट से संबंधित आप समाधान भी प्राप्त कर सकते हैं:-

National Cyber Crime Reporting Portal Complain

  • नेशनल साइबर क्राईम रिर्पोटिंग पोर्टल के अंदर कंप्लेंट दर्ज कराने हेतु उम्मीदवार को सबसे पहले एनसीआरबी के ऑफिसियल वेबसाइट के अंदर विज़िट करना होगा। 
  • एनसीआरबी के आधिकारिक वेबसाइट के अंदर जाने के बाद उम्मीदवार होम पेज पर लॉगिन वाले बटन पर क्लिक करें। 
  • लॉगिन वाले बटन पर क्लिक करने के बाद मांगी गई क्रेडेंशियल को ध्यानपूर्वक दर्ज करें जैसे की यूजर आईडी तथा मजबूत पासवर्ड। 
  • यूजर आईडी तथा पासवर्ड को दर्ज करने के बाद उम्मीदवार नीचे दिए गए “लॉगिन” वाले विकल्प का चयन करते हुए वेबसाइट के अंदर लॉगिन हो जाएं। 
  • लॉगिन प्रक्रिया को संपन्न करने के बादवेबसाइट का अंदर आपको “शिकायत दर्ज करें” का एक विकल्प दिखाई देगा उसे विकल्प का ध्यानपूर्वक कर लेना है। 
  • शिकायत दर्ज करें वाला विकल्प का चयन करते ही आपके सामने एक शिकायत फॉर्म दिखाई देगा उसे शिकायत फार्म वाले विकल्प का चयन कर लेना है तथा निम्नलिखित जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़-पढ़ कर दर्ज कर देना है जैसे की:-
  1. शिकायतकर्ता की व्यक्तिगत जानकारी: शिकायतकर्ता अपनी नाम, अपना सही पता, ईमेल आईडीतथा मोबाइल नंबर जैसे जानकारी को दर्ज करें। 
  2. साइबर अपराध की घटना की सटीक की जानकारी: यदि आपके साथ कोई साइबर दुर्घटना हुआ है तो वह दुर्घटना कैसे हुआ दुर्घटना होने का समय क्या था तथा दुर्घटना होने का स्थान व अन्य विवरण को पोर्टल के अंदर विस्तृत रूप से दर्ज करें। 
  3. अपराधी की जानकारी का विवरण: यदि आपको अपराधी के बारे में जानकारी प्राप्त है तो आप उसे अपराधी के बारे में जानकारी दर्ज कर सकते हैं अन्यथा अगर आपको अपराधी के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो आप पोर्टल के अंदर अपराधी के बारे में जानकारी दर्ज नहीं कर पाएंगे। 
  4. सबूत इकट्ठा करें: यदि आपके साथ कोई साइबर धोखाधड़ी या फ्रॉड हुआ है तो इस केस में आपके पास साइबर से संबंधित है स्क्रीनशॉट, चैटिंग का डिटेल्स इत्यादि जानकारी होना ही चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपके साथ वास्तविक रूप में साइबर ठगी जैसा अपराध हो चुका है। 
  • मांगे कैसे भी जानकारी को पोर्टल के अंदर ध्यानपूर्वक दर्ज करने के बाद नीचे दिए गए “सबमिट” वाले बटन पर क्लिक कर दें। 
  • सबमिट वाले बटन पर क्लिक करते हैं आपको आपका शिकायत संख्या प्राप्त हो जाएगा। 
  • शिकायत संख्या एक यूनिक शिकायत संख्या होता है जिसका उपयोग करके भविष्य में आप शिकायत से संबंधित सभी संदर्भ के लिए एक नोट कर सकते हैं साथ ही शिकायत संख्या का उपयोग करके आप अपनी शिकायत की स्थिति को भी पोर्टल के माध्यम से ट्रैक कर सकते हैं और यह पता लगा सकते हैं कि आपकी शिकायत का प्रोग्रेस रिपोर्ट क्या है। 

National Cyber Crime Reporting Portal कॉम्प्लैन को कैसे ट्रैक करें? (National Cyber Crime Reporting Portal Tracking)

यदि आप राष्ट्रीय साइबर अपराध रिर्पोटिंग पोर्टल यानी एनसीईआरटी पर अपनी शिकायत को दर्ज कर चुके हैं तो आपको इस पोर्टल के माध्यम से शिकायत की स्थिति को भी ट्रैक करना काफी अनिवार्य हैअन्यथा आप यह पता बिल्कुल भी नहीं लगा पाएंगे कि आपका शिकायत कहां तक पहुंचा है या फिर नहीं शिकायत की स्थिति की  जांच करने हेतु शिकायतकर्ता कौन से दिए गए कुछ चरणों का पालन करना होगा जो कि कुछ इस प्रकार है:-

national cyber crime reporting portal tracking

  • सबसे पहले शिकायत करता है एनसीआरबी का पोर्टल का उपयोग करें। 
  • एनसीआरबी का पोर्टल के होम पेज पर लॉगिन प्रक्रिया को संपन्न करें। 
  • होम पेज पर लॉगिन प्रक्रिया को संपन्न करने के बाद उम्मीदवार “मेरी शिकायतें” वाला विकल्प का चयन करें। 
  • मेरी शिकायतें वाले विकल्प का चयन करने के बाद आपको शिकायत करते समय जो यूनिक शिकायत संख्या मिला होगा उसे वेबसाइट के अंदर दर्ज करें। 
  • शिकायत संख्या को दर्ज करने के बाद नीचे दिए गए “खोजें” वाला विकल्प का चयन करें। 
  • खोजें वाले विकल्प का चयन करते हैं आपकी शिकायत की वर्तमान स्थिति आपको दिख जाएगी। 

एसएमएस का उपयोग कैसे करें?

  • उम्मीदवार अगर चाहे तो राष्ट्रीय साइबर अपराध रिर्पोटिंग पोर्टल के जरिए अपनी शिकायत की स्थिति को जांच करने हेतु एसएमएस का भी प्रयोग कर सकता है। 
  • एसएमएस के जरिए स्थिति की जांच (National Cyber Crime Reporting Portal Status) करने हेतु उम्मीदवार अपने मोबाइल नंबर से 7677 पर एसएमएस भेजें। 
  • एसएमएस भेजने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में टाइप करें CYBER [शिकायत संख्या]
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी शिकायत संख्या 123456789 है, तो आप एसएमएस इस प्रकार भेज सकते हैं
  • आपको अपनी शिकायत की स्थिति के बारे में एक एसएमएस प्राप्त होगा।

हेल्पलाइन पर कॉल कैसे करें? (National Cyber Crime Reporting Portal Number)

आप एनसीआरबी हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल कर सकते हैं और अपनी शिकायत की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

National Cyber Crime Reporting Portal – संपर्क सूत्र

यदि आपको एनसीआरबी पोर्टल या साइबर अपराध है तथा आप शिकायत दर्ज कर चुके हैं। आपको शिकायत से संबंधित किसी भी प्रकार का समाधान पोर्टल के माध्यम से नहीं दिया जा रहा है। तो आप बिलकुल आसानी से नीचे दिए गए संपर्क सूत्र के माध्यम से पोर्टल से डायरेक्ट संपर्क करके अपने समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

  • वेबसाइट: https://cybercrime.gov.in/
  • हेल्पलाइन: 1930

Conclusion of National Cyber Crime Reporting Portal

आज किस आर्टिकल में हमने बताया है कि आप कैसे राष्ट्रीय साइबर अपराध रिर्पोटिंग पोर्टल का उपयोग करके खुद को साइबर क्राइम जैसे बड़े अपराध को होने के बाद उसका समाधान कैसे प्राप्त कर सकते हैं। तथा साइबर क्राइम से खुद को कैसे बचा सकते हैं। 

साइबर क्राइम पोर्टल का उपयोग करके आप शिकायत कैसे दर्ज कर सकते हैं एवं साइबर क्राइम पोर्टल के अंदर पंजीकरण एवं लॉगिन  प्रक्रिया को कैसे संपन्न कर सकते हैं। यह सब के बारे में हमने विस्तृत रूप से आज किस आर्टिकल में चर्चा किया हुआ है।  

FAQs of National Cyber Crime Reporting Portal

✔️ राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल क्या है?

राष्ट्रीय साइबर अपराध रिर्पोटिंग पोर्टल भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही एक महत्वपूर्ण पहल है या ऑनलाइन पोर्टल साइबर ठगी तथा फ्रॉड जैसे बड़े-बड़े मामलों का समाधान देने में करकर साबित हो रहा है इस पोर्टल के जरिए साइबर अपराध को काफी हद तक रोका जा चुका है। 

✔️ National Cyber Crime Reporting Portal Free hai kya?

जी हां बिल्कुल नेशनल साइबर क्राईम रिर्पोटिंग पोर्टल का उपयोग करना बिल्कुल मुफ्त है। यानी की उम्मीदवार बिल्कुल फ्री में साइबर से संबंधित किसी भी प्रकार के शिकायत को दर्ज कराकर उसका समाधान प्राप्त कर सकते हैं या पोर्टल 24 घंटा सातों पहर सक्रिय रहता है। 

✔️ राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल हेल्पलाइन नंबर क्या है?

1930 पर आप डायरेक्ट कॉल करके अपने साइबर ठगी तथा अपराध से जुड़े जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं। 

✔️ National Cyber Crime Reporting Portal के जारिए शिकायत को ट्रैक कर सकते है क्या?

जी हां बिल्कुल अगर आप पहले से शिकायत को दर्ज कर चुके हैं तो आप अपनी शिकायत की वर्तमान स्थिति की जांच कर सकते हैं जांच करने के लिए आपको अपना शिकायत संख्या पोर्टल के अंदर दर्ज करना होगा। 

✔️ National Cyber Crime Reporting Portal किस भाषा मे उपलब्ध है?

नेशनल साइबर क्राईम रिर्पोटिंग पोर्टल के अंदर हिंदी इंग्लिश तथा क्षेत्रीय भाषाओं का भी विकल्प दिया गया है ताकि इस पोर्टल का उपयोग गांव में रहने वाले लोग भी कर पाए एवं साइबर ठगी जैसे बड़े अपराध से खुद को बचा पाए। 

Other Yojana:

  • All Posts
  • Admit Card
  • Agra
  • Agriculture & Farmer Yojana
  • Agriculture Yojana
  • Ahmedabad
  • Amritsar
  • Andaman and Nicobar Islands Ration Card
  • Andaman and Nicobar Islands Sarkari Yojana
  • Andhra Pradesh Ration Card
  • Andhra Pradesh Sarkari Yojana
  • Arunachal Pradesh Ration Card
  • Arunachal Pradesh Sarkari Yojana
  • Assam Ration Card
  • Assam Sarkari Yojana
  • Aurangabad
  • Banking Yojana
  • Bengaluru
  • Bhopal
  • Bihar Ration Card
  • Bihar Sarkari Yojana
  • Business Fund Yojana
  • Central Government Sarkari Yojana
  • Chandigarh Ration Card
  • Chandigarh Sarkari Yojana
  • Chemical & Fertilizer Yojana
  • Chennai
  • Chhattisgarh Ration Card
  • Chhattisgarh Sarkari Yojana
  • Coimbatore
  • Commerce & Industry Yojana
  • CSC Digital Seva Portal
  • Dadra & Nagar Haveli Sarkari Yojana
  • Daman & Diu Ration Card
  • Daman & Diu Sarkari Yojana
  • Delhi Ration Card
  • Delhi Sarkari Yojana
  • Education & Learning Yojana
  • Education Yojana
  • Entrepreneur Yojana
  • Faridabad
  • Finance & Banking Yojana
  • Finance Yojana
  • Forest & Climate Yojana
  • Goa Ration Card
  • Goa Sarkari Yojana
  • Gramin Vikas Yojana
  • Gujarat Ration Card
  • Gujarat Sarkari Yojana
  • Guwahati
  • Haryana Ration Card
  • Haryana Sarkari Yojana
  • Health & Wellness Yojana
  • Himachal Pradesh Ration Card
  • Himachal Pradesh Sarkari Yojana
  • Hyderabad
  • Indore
  • IT & Technology Yojana
  • Jaipur
  • Jammu and Kashmir Ration Card
  • Jammu and Kashmir Sarkari Yojana
  • Jamshedpur
  • Jharkhand Ration Card
  • Jharkhand Sarkari Yojana
  • Jodhpur
  • k
  • Karnataka Ration Card
  • karnataka Sarkari Yojana
  • Kerala Ration Card
  • Kerala Sarkari Yojana
  • Kisan Vikas Yojana
  • Kochi
  • Kolkata
  • Ladakh Ration Card
  • Ladakh Sarkari Yojana
  • Lakshadweep Ration Card
  • Lakshadweep Sarkari Yojana
  • Law & Justice Yojana
  • Lucknow
  • Ludhiana
  • Madhya Pradesh Ration Card
  • Madhya Pradesh Sarkari Yojana
  • Maharashtra Ration Card
  • Maharashtra Sarkari Yojana
  • Mangaluru
  • Manipur Ration Card
  • Manipur Sarkari Yojana
  • Meerut
  • Meghalaya Ration Card
  • Meghalaya Sarkari Yojana
  • Mizoram Ration Card
  • Mizoram Sarkari Yojana
  • MSME Schemes Yojana
  • Mumbai
  • Nagaland Ration Card
  • Nagaland Sarkari Yojana
  • Nagpur
  • Nasik
  • New Delhi
  • Odisha Ration Card
  • Odisha Sarkari Yojana
  • Parivahan
  • Patna
  • PM Awas Yojana
  • PM Kisan Yojana
  • PM Kishan Yojana
  • PM Modi Yojana
  • PM Rojgar Yojana
  • Puducherry Ration Card
  • Puducherry Sarkari Yojana
  • Pune
  • Punjab Ration Card
  • Punjab Sarkari Yojana
  • Rajasthan Ration Card
  • Rajasthan Sarkari Yojana
  • Rajkot
  • Ration Card
  • Rural Yojana
  • Sarkari Yojana
  • Sarkari Yojana Notification
  • Scholarship Yojana
  • Sikkim Ration Card
  • Sikkim Sarkari Yojana
  • State Wise Sarkari Yojana
  • Student Yojana
  • Surat
  • Tamil Nadu Ration Card
  • Tamil Nadu Sarkari Yojana
  • Telangana Ration Card
  • Telangana Sarkari Yojana
  • The Dadra and Nagar Haveli and Daman and Diu Ration Card
  • Tripura Ration Card
  • Tripura Sarkari Yojana
  • Uncategorized
  • Urban Yojana
  • Uttar Pradesh Ration Card
  • Uttar Pradesh Sarkari Yojana
  • Uttarakhand Ration Card
  • Uttarakhand Sarkari Yojana
  • Vadodara
  • Varanasi
  • Vishakhapatnam
  • West Bengal Ration Card
  • West Bengal Sarkari Yojana