Meri Yojana

Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana 2024: उत्तर प्रदेश के युवा छात्रों को फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट

Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana

नमस्कार दोस्तों MeriYojana.com में आप सभी का स्वागत है। आज जिस योजना के बारे में हम बात करने वाले हैं उस योजना का नाम है Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojanaउत्तर प्रदेश सरकार ने युवाओं की शैक्षिक बाधाओं को दूर करने और उन्हें डिजिटल शिक्षा से जोड़ने में मदद करने के लिए स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना शुरू की है।  

इस Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana UP के तहत तकनीकी डिप्लोमा, कौशल विकास, पैरामेडिकल, नर्सिंग इत्यादि के सभी विद्यार्थियों को मुफ्त में स्मार्टफोन और टैबलेट दिए जाने का फैसला लिया गया है। अगर कोई भी स्टूडेंट इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो सरकार की तरफ से आपको बहुत जल्द उन्हें एक स्मार्टफोन दिया जाएगा। 

इसके लिए उन्हें किसी भी शुल्क की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और इस Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana 2024 के संचालन के लिए सरकार के तरफ से 3600 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया था। आपकी जानकारी के लिए बता दो सरकार ने इस योजना को अगले 5 साल तक चलने का निर्णय लिया है, और सभी छात्रों को डिजिटल शिक्षा से जोड़ने का फैसला किया है। 

इसी कारण से उन्हें फ्री मोबाइल उपलब्ध कराया जा रहा है। अगर आप भी जानना चाहते हैं इस योजना को पूरी तरह से तो हमारे इस लेख ध्यान से जरूर पढ़े। इस लेख में अपको बताएंगे कि कौन-कौन इस योजना के पात्रता के अंदर आते हैं। कौन से दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी इस योजना में आपको फ्री मोबाइल पानी के लिए आदि। 

 Bhulekh UP

 UP Ration Card

Quick Point of Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana 2024

योजना का नाम Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana
संबंधित विभाग समाज कल्याण विभाग  
शुरू की गई   मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
लाभार्थी राज्य के युवा छात्र-छात्राएं  
उद्देश्य मुफ्त स्मार्टफोन तथा टैबलेट प्रदान कर शिक्षा में हो रही रूकावटों को दूर करना
राज्य उत्तर प्रदेश  
आधिकारिक वेबसाइट   https://digishakti.up.gov.in/

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना क्या है? (Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana Kya Hai?)

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लाई गई बाल विकास  योजना है। इस योजना के तहत जितने भी छात्र हैं उन सभी को मुफ्त मोबाइल दिया जाएगा। इस योजना का लाभ स्नातक, तकनीकी डिप्लोमा, कौशल विकास, पैरामेडिकल, नर्सिंग इत्यादि के सभी विद्यार्थियों को दिया जाएगा। 

यूपी सरकार द्वारा 10 लाख टैबलेट और 25 लाख स्मार्टफोन खरीदने के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है। अप्रैल में ही टेंडर को जारी किया गया था। लव और सैमसंग कंपनी के साथ सहमति प्राप्त कराई गई थी। 

इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए सरकार ने 36 करोड़ धनराशि का बजट रखा है। इसका मुख्य लक्ष्य जितने भी विद्यार्थी हैं उन्हें डिजिटल शिक्षा से जोड़ना यूपी सरकार ने फैसला किया है, ताकि जल्द से जल्द सभी विद्यार्थियों को डिजिटल शिक्षा प्रदान की जाए जिससे बच्चों के भविष्य को उज्जवल किया जा सके। इसी उद्देश्य से यूपी सरकार ने इस योजना को जल्द से जल्द शुरू करने का आदेश दे दिया है। 

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना उद्देश्य (Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana Objective)

इस कल्याणकारी योजना का मुख्य उद्देश्य सभी विद्यार्थियों को डिजिटल शिक्षा प्रदान करने का है की तरफ सभी बच्चों को डिजिटल शिक्षा से जोड़ दिया जाएगा। इस Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana UP के जरिए युवक को फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट दिया जाएगा ताकि वह अपने आगे की पढ़ाई ऑनलाइन माध्यम से भी कर पाए। 

इसके अलावा छात्रों को पढ़ाई में होने वाले रूकावटों से भी दूर कर दिया जाएगा। जिससे बिना किसी समस्या के छात्र अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। ऐसा करने से छात्र के पढ़ाई में जो भी रुकावट आ रही है, उसे रोका जा सकता है।

इस Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana UP का उद्देश्य युवाओं को तकनीकी रूप से सशक्त बनाने के लिए एवं उनके कौशल विकास को बढ़ाने के साथ-साथ रोजगार के अवसर भी प्रदान करने के लिए स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण करना है।

Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना लाभ (Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana Benefits)

  • Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana का शुरुआत करके उत्तर प्रदेश के युवाओं को डिजिटल शिक्षा के लिए मौका उपलब्ध कराया जा रहा है।
  • 35 लाख छात्राओं को राज्य के उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ने के लिए मुफ्त स्मार्टफोन या टैबलेट उपलब्ध कराया जाएगा।
  • युवा स्मार्टफोन या टैबलेट का लाभ लेकर तकनीकी रूप से सशक्त होंगे एवं जिससे उन्हें रोजगार के अवसर प्राप्त करने में मदद भी मिलेगी।यह योजना का नोएडा एजेंसी उत्तर प्रदेश डेवलपमेंट सिस्टम कारपोरेशन लिमिटेड है।
  • इस Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana UP के पहले चरण में एक करोड़ छात्रों को टैबलेट या स्मार्टफोन देने का लक्ष्य भी निश्चित किया गया है।
  • इस योजना में सरकार द्वारा भी डिजिटल एक्सेस की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफोन के द्वारा विभिन्न विभागों की विकासशील योजना से अवगत कराया जाएगा, और नवीनतम अपडेट के साथ नई जानकारी सभी समय-समय पर शेयर भी की जाएगी।
  • सभी राज्य के विभिन्न वर्ग, धर्म और जाति के युवा इस योजना से फायदा उठा सकते हैं।
  • छात्रों को स्मार्टफोन या टैबलेट प्राप्त करने के लिए कोई भी पैसे देने की आवश्यकता नहीं है।
  • इस Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana UP से युवाओं को डिजिटल शिक्षा से जोड़ने में मदद मिलेगी और वे ऑनलाइन पाठ्यक्रम और अन्य साहित्य सामग्री के साथ आसानी से जुड़ सकेंगे।
  • छात्र अपनी सभी शिक्षा संबंधी चुनौतियों का हल ढूंढने में डिजिटल प्रक्रिया का सहारा ले सकेंगे और वे तकनीकी रूप से सशक्त और आत्मनिर्भर भी हो सकेंगे।

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना पात्रता (Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana Eligibility)

  • अगर आप भी इस Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana UP 2024 का लाभ लेना चाहते हैं तो आप उत्तर प्रदेश के मूल निवासी होने चाहिए।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य के छात्र एवं छात्राएं दोनों आवेदन के लिए पात्र होंगे।
  • छात्र को स्नातक तकनीकी शिक्षा स्वास्थ्य शिक्षा कौशल विकास प्रशिक्षण एवं डिप्लोमा में अध्यनरत होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक छात्र के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख से कम होनी चाहिए।
  • अगर आवेदक पहले किसी स्मार्टफोन या टैबलेट योजना में लाभ ले चुके हैं तो उन्हें इस योजना के लिए पात्र नहीं माना जाएगा।

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना दस्तावेज (Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana Documents List)

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • शैक्षणिक योग्यता संबंधी दस्तावेज
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत कितने युवकों को मिलेगी मुफ्त स्मार्टफोन

UP सरकार द्वारा लाई गई स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना (Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana Uttar Pradesh) के अंतर्गत सभी छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन और टैबलेट देने का फैसला लिया गया है। इस योजना के जरिए जितने भी युवक अपनी पढ़ाई कर रहे हैं, उन सभी को डिजिटल शिक्षा से जोड़ने का फैसला लिया गया है। इसके तहत यूपी सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2023 – 24 में कुल 25 लाख युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट दिया गया है। 

हम आपको बता दें कि यूपी सरकार के कैबिनेट बैठक में 3600 करोड रुपए के बजट की स्वीकृति दी जा चुकी थी। इस योजना की पूर्ति के लिए GEM पोर्टल के जरिए स्मार्टफोन के चार कंपनियों  का चयन किया गया था। सबसे पहले चरण में दो कंपनियों के 3.75 लाख स्मार्टफोन वितरित किया जा चुके हैं। 

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत कौन सी कंपनी का स्मार्टफोन मिलेगा (Which Company Smartphone Will be Available under Swami Vivekananda Yuva Empowerment Scheme)

इस Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana UP के तहत स्मार्टफोन मिलने वाला है और सरकार ने कुछ चुनिंदा स्मार्टफोंस कंपनी को ही अपने इस योजना का भागीदार बनाया है। जो कि सालों से भारत में अपने बहुत सारे मॉडल बेच रहे हैं, और ऐसे स्मार्टफोन कंपनी को चुना गया है। जो जल्दी खराब ना हो और बच्चों के भविष्य के लिए बेहतर हो सके। इस मुफ्त स्मार्टफोन योजना के जरिए तीन कंपनियों के स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे। 

अब तक की सबसे अनोखी मोबाइल कंपनियों में से एक सैमसंग और एक लावा का स्मार्टफोन बच्चों को दिया जाएगा। और अगर हम बात करें कौन से कंपनी का टैबलेट मिलने वाला है छात्रों को तो सैमसंग, लावा और एसर के टैबलेट सभी छात्रों को मिलने वाले हैं। सरकार बहुत जल्द यूपी में रहने वाले सभी छात्रों को मोबाइल वितरित करेगी और डिजिटल शिक्षा से जुड़ेंगे जिससे बच्चों का भविष्य उज्जवल होगा। 

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना आवेदन कैसे करे? (Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana Apply Online)

अगर आप भी इस Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana UP के तहत लाभ उठाना चाहते हैं, तो सबसे पहला प्रश्न आपके दिमाग में यही आ रहा होगा कि इसके लिए आवेदन कैसे करना होगा, कहां करना होगा। तो हम आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के छात्र और Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana का लाभ उठाने के लिए किसी भी प्रकार का आवेदन करने की आवश्यकता बिल्कुल भी नहीं है। 

क्योंकि इसकी  जिम्मेदारी आपके उच्च शैक्षणिक संस्थाओं और कॉलेजों को दी गई है। जो भी संस्थान है उन सब को अपने छात्रों का विवरण वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। उसके बाद सरकार द्वारा शिक्षा संस्थानों पर पढ़ रहे, जो भी छात्र हैं उन सभी को स्मार्टफोन दिया जाएगा। 

आपको बता दे की युवा को जब फोन वितरित किया जाएगा उसे दौरान जितने भी छात्र-छात्र हैं उनसे कोई भी शुल्क नहीं ली जाएगी। क्योंकि यह सरकार द्वारा लाई गई मुफ्त स्मार्टफोन योजना है। अगर आप भी जानना चाहेंगे कि आपके फोन की स्थिति क्या है। 

तो हम आपको बता दें की डाटा अपलोड और सत्यापित होने के बाद ही युवा अपने टैबलेट और स्मार्टफोन के स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। आपको अपने स्मार्टफोन या टैबलेट की स्थिति की जानकारी  एसएमएस द्वारा दी जाएगी। ज्यादा जानकारी के लिए आपको  Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana Official Website पर जाना है। 

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना आवेदन की स्थिति कैसे चेक करे? (Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana Status Check)

अगर आप भी अपने आवेदन की स्थिति जानना चाहते हैं की आपको कब तक आपको स्मार्टफोन मिल जाएंगे। तो हम आपको बता दें कि इस योजना लाभ सरकार द्वारा दी जाएगी, और इसके लिए आपको आवेदन करने की जरूरत तो बिल्कुल नहीं है। लेकिन अगर आप इसकी स्थिति जानना चाहते हैं, तो आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है। 

आपको हर टाइम एसएमएस के जरिए सरकार द्वारा कुछ-कुछ समय पर अपडेट मिलता रहेगा। जिससे आपको पता लग पाएगा कि आपके पास आपका स्मार्टफोन कब तक पहुंच जाएगा या फिर आप इस योजना के लिए पत्र हुए या फिर नहीं हुए तब तक के लिए आपस एसएमएस का इंतजार करें। 

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत कब से मिलेगा स्मार्टफोन

इस Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana UP के तहत यूपी के मुख्यमंत्री ने सभी छात्र-छात्राओं को फ्री मोबाइल और टैबलेट देने का फैसला लिया है। हम आपको बता दें कि इस योजना के तहत स्मार्टफोन वितरण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 

हालांकि इस Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana Uttar Pradesh के अंतर्गत विभिन्न चरणों के द्वारा स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे और इसके लिए यूपी के अलग-अलग जिलों में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। 

जिसके तहत सभी विद्यार्थियों को जो कि स्नातक डिप्लोमा कौशल विकास पैरामेडिकल नर्सिंग आदि के स्टूडेंट है। उन सभी को स्मार्टफोन दिया जाएगा और अब तक कुल 25 लाख बच्चों को स्मार्टफोन और 10 लाख बच्चों को टैबलेट वितरित कर दिया गया है। 

आगे के लिए भी सरकार ने टेंडर ले लिया है, जिससे कि वह बहुत जल्द जितने भी बच्चे और इस प्रक्रिया में शामिल है। उन सभी को स्मार्टफोन वितरित करेंगे। 

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना छात्रों के लिए निर्देश

  • Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana 2024 के तहत टैबलेट या स्मार्टफोन पाने के लिए छात्रों को कहीं भी पंजीकरण या आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। 
  • पूरी प्रक्रिया के दौरान, कोई छात्र लॉगिन आईडी नहीं बनाई जाएगी। 
  • विश्वविद्यालयों को संबंधित संस्थानों के छात्र नामांकन डेटा प्राप्त होंगे, जिन्हें पोर्टल पर पोस्ट किया जाएगा। 
  • डेटा अपलोड और मान्य होने के बाद छात्रों को अपने टैबलेट और स्मार्टफोन की स्थिति के बारे में जानकारी मिल जाएगी। 
  • छात्र डेटा में किसी भी विसंगति की रिपोर्ट अपने कॉलेज के नोडल व्यक्ति को कर सकते हैं। 
  • छात्रों को अभी भी अपने टैबलेट और स्मार्टफोन के ठिकाने के बारे में लगातार एसएमएस सूचनाएं मिलती रहेंगी।

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना का भविष्य (Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana Future)

Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana के विषय से संबंधित दिशाएं तथा चुनौतियां कुछ इस प्रकार हैं:-

  • इस योजना का विस्तार करके अधिक राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को भी योजना में शामिल किया जाता है। 
  • सरकार इस योजना में लाभार्थियों की संख्या बढ़ा सकती है जिससे कि अधिक से अधिक लोगों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा। 
  • इस योजना का उपयोग युवाओं को डिजिटल कौशल प्रदान करने के लिए किया जा सकता है। जिससे कि युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ जाएंगे।
  • इस योजना को कौशल विकास प्रशिक्षण से भी जोड़ा जा सकता है।
  • Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana Uttar Pradesh की प्रभावशीलता को देखने के लिए अनुसंधान तथा मूल्यांकन गतिविधियों को और मजबूत किया जा सकता है। 

चुनौतियां 

  • स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के विस्तार के लिए पर्याप्त वित्तीय संसाधनों की आवश्यकता होगी। 
  • जैसे कि कुछ क्षेत्रों में डिजिटल बुनियादी ढांचे की उपलब्धि नहीं होती है तो वहां इस योजना के कार्यान्वयन में बाधा उत्पन्न हो सकती है।
  • पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले भी लाभार्थियों की पहचान करना भी इस योजना में एक बहुत बड़ी चुनौती है। 
  • योजना के माध्यम से प्रशिक्षित युवाओं के लिए पर्याप्त रोजगार के अवसरों की उपलब्धता सुनिश्चित करना भी एक चुनौती हो सकती है। 

Conclusion of Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana

तो इस प्रकार आज हमने इस लेख के माध्यम से जाना है की Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana क्या है, और किन्हे इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। साथ ही किन-किन लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा। 

इस Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana Official Website के तहत पात्रता क्या रहने वाली है। तो आशा करते हैं हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आपके सारे प्रश्नों का उत्तर दे पाए होंगे और आपके लिए ये लेख काफी सहायक रहा होगा। 

जैसा कि हमने आपको बताया ही है की सभी को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। तो निश्चित रहे यूपी सरकार उन सभी छात्र-छात्राओं को इस योजना का लाभ देगी जो उसके लिए पात्र होंगे। क्योंकि इस योजना का उद्देश्य सभी छात्रों को डिजिटल शिक्षा से जोड़ना है, ताकि सभी बच्चों का भविष्य उज्जवल बन सके। 

उन्हें बेहतरीन शिक्षा प्राप्त हो सके तथा कोई भी शिक्षा ग्रहण कर सके बिना कोई रूकावट आए। ऐसी ही जानकारी के लिए हमारे साथ आगे भी बन रहे, हम आपको ऐसी ही जानकारी प्रदान करेंगे अपने लेख के माध्यम से।

FAQs of Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana

✔️ स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना क्या है?

यह उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है जिसका उद्देश्य राज्य के युवाओं को शिक्षा और रोजगार के अवसर प्रदान कर उन्हें सशक्त बनाना है। इस योजना के तहत, पात्र छात्रों को मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट प्रदान किए जाएंगे।

✔️ स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना का लाभ किसे मिलेगा?

यह योजना उत्तर प्रदेश के सरकारी या गैर-सरकारी उच्च शिक्षण संस्थानों में स्नातक, स्नातकोत्तर, तकनीकी, डिप्लोमा, कौशल विकास, पैरामेडिकल और नर्सिंग पाठ्यक्रमों में नियमित रूप से छात्रों के लिए है।

✔️ स्वामी विवेकानंद युवा शक्ति योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

स्वामी विवेकानंद युवा शक्ति योजना किसी भी भारतीय नागरिक के लिए खुली है, जिसकी आयु 18 से 35 वर्ष के बीच है और जिसके पास कोई व्यावहारिक व्यवसायिक विचार है।

✔️ स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के लिए आवेदन की अंतिम तिथि क्या है?

योजना के लिए आवेदन की अंतिम तिथि अभी घोषित नहीं की गई है। नए अपडेट के लिए, छात्र संबंधित संस्थानों या योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं।

✔️ स्वामी विवेकानंद युवा शक्ति योजना के लिए आवेदन कैसे किया जा सकता है?

जो लोग इस योजना में रुचि रखते हैं, वे आवश्यक जानकारी और सहायक दस्तावेज प्रदान करके इसके आधिकारिक वेबपेज पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

✔️ यह योजना किस प्रकार की वित्तीय सहायता प्रदान करती है?

इस योजना में सात वर्षों के लिए 5% प्रति वर्ष की दर से ब्याज सब्सिडी के साथ-साथ परियोजना लागत का 25% तक पूंजी सब्सिडी भी प्रदान की जाती है।

✔️ स्वामी विवेकानंद युवा शक्ति योजना भारत के विकास में किस प्रकार योगदान देती है?

भारत के युवाओं में उद्यमशीलता की संस्कृति को बढ़ावा देकर यह योजना आर्थिक विकास, रोजगार सृजन, कौशल संवर्धन और सामाजिक सशक्तिकरण में योगदान देती है।

✔️ क्या स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत वितरित किए जाने वाले स्मार्टफोन या टैबलेट की कोई विशेष ब्रांड या मॉडल होगा?

नहीं, योजना के तहत वितरित किए जाने वाले स्मार्टफोन या टैबलेट के किसी विशेष ब्रांड या मॉडल को निर्दिष्ट नहीं किया गया है। सरकार विभिन्न ब्रांडों और मॉडलों के स्मार्टफोन और टैबलेट खरीदेगी, जो योजना की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

✔️ क्या स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत कोई अन्य लाभ प्रदान किए जाएंगे?

हाँ, योजना के तहत छात्रों को डिजिटल शिक्षा सामग्री तक पहुंच, ऑनलाइन कौशल विकास पाठ्यक्रम, रोजगार के अवसरों के बारे में जानकारी और सरकार द्वारा आयोजित प्रतियोगिताओं और कार्यक्रमों में भाग लेने का अवसर भी प्रदान किया जाएगा।

Other Yojana:

  • All Posts
  • Admit Card
  • Agra
  • Agriculture & Farmer Yojana
  • Agriculture Yojana
  • Ahmedabad
  • Amritsar
  • Andaman and Nicobar Islands Ration Card
  • Andaman and Nicobar Islands Sarkari Yojana
  • Andhra Pradesh Ration Card
  • Andhra Pradesh Sarkari Yojana
  • Arunachal Pradesh Ration Card
  • Arunachal Pradesh Sarkari Yojana
  • Assam Ration Card
  • Assam Sarkari Yojana
  • Aurangabad
  • Banking Yojana
  • Bengaluru
  • Bhopal
  • Bihar Ration Card
  • Bihar Sarkari Yojana
  • Business Fund Yojana
  • Central Government Sarkari Yojana
  • Chandigarh Ration Card
  • Chandigarh Sarkari Yojana
  • Chemical & Fertilizer Yojana
  • Chennai
  • Chhattisgarh Ration Card
  • Chhattisgarh Sarkari Yojana
  • Coimbatore
  • Commerce & Industry Yojana
  • CSC Digital Seva Portal
  • Dadra & Nagar Haveli Sarkari Yojana
  • Daman & Diu Ration Card
  • Daman & Diu Sarkari Yojana
  • Delhi Ration Card
  • Delhi Sarkari Yojana
  • Education & Learning Yojana
  • Education Yojana
  • Entrepreneur Yojana
  • Faridabad
  • Finance & Banking Yojana
  • Finance Yojana
  • Forest & Climate Yojana
  • Goa Ration Card
  • Goa Sarkari Yojana
  • Gramin Vikas Yojana
  • Gujarat Ration Card
  • Gujarat Sarkari Yojana
  • Guwahati
  • Haryana Ration Card
  • Haryana Sarkari Yojana
  • Health & Wellness Yojana
  • Himachal Pradesh Ration Card
  • Himachal Pradesh Sarkari Yojana
  • Hyderabad
  • Indore
  • IT & Technology Yojana
  • Jaipur
  • Jammu and Kashmir Ration Card
  • Jammu and Kashmir Sarkari Yojana
  • Jamshedpur
  • Jharkhand Ration Card
  • Jharkhand Sarkari Yojana
  • Jodhpur
  • k
  • Karnataka Ration Card
  • karnataka Sarkari Yojana
  • Kerala Ration Card
  • Kerala Sarkari Yojana
  • Kisan Vikas Yojana
  • Kochi
  • Kolkata
  • Ladakh Ration Card
  • Ladakh Sarkari Yojana
  • Lakshadweep Ration Card
  • Lakshadweep Sarkari Yojana
  • Law & Justice Yojana
  • Lucknow
  • Ludhiana
  • Madhya Pradesh Ration Card
  • Madhya Pradesh Sarkari Yojana
  • Maharashtra Ration Card
  • Maharashtra Sarkari Yojana
  • Mangaluru
  • Manipur Ration Card
  • Manipur Sarkari Yojana
  • Meerut
  • Meghalaya Ration Card
  • Meghalaya Sarkari Yojana
  • Mizoram Ration Card
  • Mizoram Sarkari Yojana
  • MSME Schemes Yojana
  • Mumbai
  • Nagaland Ration Card
  • Nagaland Sarkari Yojana
  • Nagpur
  • Nasik
  • New Delhi
  • Odisha Ration Card
  • Odisha Sarkari Yojana
  • Parivahan
  • Patna
  • PM Awas Yojana
  • PM Kisan Yojana
  • PM Kishan Yojana
  • PM Modi Yojana
  • PM Rojgar Yojana
  • Puducherry Ration Card
  • Puducherry Sarkari Yojana
  • Pune
  • Punjab Ration Card
  • Punjab Sarkari Yojana
  • Rajasthan Ration Card
  • Rajasthan Sarkari Yojana
  • Rajkot
  • Ration Card
  • Rural Yojana
  • Sarkari Yojana
  • Sarkari Yojana Notification
  • Scholarship Yojana
  • Sikkim Ration Card
  • Sikkim Sarkari Yojana
  • State Wise Sarkari Yojana
  • Student Yojana
  • Surat
  • Tamil Nadu Ration Card
  • Tamil Nadu Sarkari Yojana
  • Telangana Ration Card
  • Telangana Sarkari Yojana
  • The Dadra and Nagar Haveli and Daman and Diu Ration Card
  • Tripura Ration Card
  • Tripura Sarkari Yojana
  • Uncategorized
  • Urban Yojana
  • Uttar Pradesh Ration Card
  • Uttar Pradesh Sarkari Yojana
  • Uttarakhand Ration Card
  • Uttarakhand Sarkari Yojana
  • Vadodara
  • Varanasi
  • Vishakhapatnam
  • West Bengal Ration Card
  • West Bengal Sarkari Yojana