Meri Yojana

Vahan Parivahan PUC 2024: पीयूसी पंजीकरण, लॉगिन, प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

vahan parivahan puc

नमस्कार दोस्तों MeriYojana.com वेबसाइट में आपका स्वागत है। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से Vahan Parivahan PUC के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने वाला है अंत तक बने रहे है। Vahan Parivahan Portal भारत सरकार के परिवहन और महामार्ग मंत्रालय द्वारा बनाई गयी एक ऑनलाइन पोर्टल हैं। इस पोर्टल के जरिये नागरिकों को अपने वाहनों से सम्बंधित अलग अलग सेवाओं का लाभ उठाने में मदद मिलती हैं | इस Vahan Parivahan के आधिकारिक वेबसाइट में जाकर नागरिक पंजीकरण, ड्राइविंग लाइसेंस, मोटर वेहिकल टैक्स परमिट,फिटनेस सर्टिफिकेट इन्शुरन्स, पोल्लुशण चेक इस तरह की मदद ले सकते हैं।

Vahan Parivahan PUC Kya hai?: Vahan Parivahan एक ऐसा शब्द जिसका इस्तेमाल सीधे तौर पर PUC (Pollution Under Control) के लिए नहीं किया जाता हैजानकारी के लिए बता दे कि वाहन परिवहन विभाग ही पीयूसी सर्टिफिकेट जारी करने के लिए अधिकृत स्थान को मान्यता प्रदान करता है, पीयूसी सर्टिफिकेट वाहन चालकों के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण दस्तावेज है

इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि Vahan Parivahan PUC Certificate को डाउनलोड तथा PUC आवेदन प्रक्रिया एवं लॉगिन स्टेटस को कैसे जाना जाता है। यह सब के बारे में हमने इस आर्टिकल में बेहद विस्तृत रूप से चर्चा किए हैं, तो आपसे निवेदन है कि आप इस आर्टिकल को कृपया कर ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ें। 

 Driving Licence Renewal Online

Vahan Parivahan PUC – Overview

वाहन परिवहन  सीधे तौर पर PUC प्रमाणपत्र के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता है
PUC प्रमाणपत्र प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र (Pollution Under Control Certificate)
PUC क्यों जरूरी है? वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए
वैधता  PUC प्रमाणपत्र की अवधि वाहन के प्रकार पर निर्भर करती है। यह आम तौर पर 6 महीने या 1 साल के लिए वैध होता है
जुर्माना (Penalty) वैध PUC प्रमाणपत्र ना होने पर ट्रैफिक पुलिस चालान काट सकती है। 
ऑनलाइन PUC आप भारत सरकार के परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाकर अपना PUC विवरण देख और डाउनलोड कर सकते हैं। 

Vahan Parivahan PUC Sewa Registration

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि वाहन परिवहन सेवा पर सीधे तौर पर पीयूसी सेंटर का रजिस्ट्रेशन नहीं होता हैहालांकि PUC केंद्रों को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड यानी पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त सर्टिफिकेट प्रदान की जाती है जिसके जरिए प्रदूषण जांच केंद्र वाहनों के प्रदूषणकी जांच कर सकते हैंलेकिन परिवहन सेवा की वेबसाइट पर उम्मीदवार प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से जुड़ी हुई कुछ कामों को कर सकते हैं, जैसे की:

  • पीयूसी केंद्रों की सूची प्राप्त करें: अगर आप अपनी वाहन का प्रदूषण जांच करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यह पता होना चाहिए कि आपके एरिया में नजदीकी पीयूसी सेंटर यानी कि प्रदूषण जांच केंद्र कौन सा है। 

इसके लिए आप परिवहन सेवा के आधिकारिक वेबसाइट पर विज़िट करके PUC केंद्रों का लिस्ट निकाल सकते हैं जिसके मदद से आपको यह ढूंढने में आसानी होगा कि आपका लोकेशन से निकटतम दूरी पर प्रदूषण जांच केंद्र कहां पर है, और आप अपने गाड़ी का परदूषण जांच करवा सकते है। 

  • अपने वाहन का पीयूसी विवरण जांचें: हालांकि उम्मीदवार वाहन परिवहन के आधिकारिक वेबसाइट के जरिए एक और लाभ उठा सकते हैं, जैसे की अगर आप अपने गाड़ी की PUC करवाए हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि आपकी गाड़ी पर जो PUC किया गया है। 

वह पीयूसी वैध है या फिर नहीं इसके जांच करने हेतु उम्मीदवार सबसे पहले गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर एवं चेचिस नंबर को आधिकारिक वेबसाइट में दर्ज करके यह पता लगा सकते हैं कि आपकी गाड़ी का PUC अवैध है या फिर नहीं है। 

Vahan Parivahan PUC Login

वाहन परिवहन पीयूसी के तहत सीधे तौर पर PUC के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का कोई भी सुविधा उपलब्ध नहीं हैहालांकि उम्मीदवार प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र के लिए अलग से लॉगिन करने का भी कोई जरूरत नहीं होता है। 

उम्मीदवार सीधे तौर पर किसी भी सरकारी मान्यता प्राप्त प्रदूषण जांच केंद्र पर जाकर अपनी गाड़ी का प्रदूषण परीक्षण करवा कर उनसे PUC प्रमाण पत्र यानी सर्टिफिकेट को प्राप्त कर सकते हैं। 

Vahan Parivahan PUC Certificate Download

जानकारी के लिए बता दे की उम्मीदवार वाहन परिवहन सेवा की आधिकारिक वेबसाइट से सीधा तौर पर PUC प्रमाण पत्र को डाउनलोड बिल्कुल भी नहीं कर सकते हैंलेकिन उम्मीदवार परिवहन सेवा के आधिकारिक वेबसाइट से यह जरूर देख सकते हैं कि आपका प्रमाण पत्र वैध यानी लीगल है या फिर नहीं हैअगर आपका प्रमाण पत्र वैध है, तो आप नीचे दिए गए कुछ चरणों का पालन करके अपनी PUC प्रमाण पत्र को बेहद आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। 

vahan parivahan puc

नीचे दिए गए कुछ चरणों का पालन करके उम्मीदवार Vahan Parivahan PUC Certificate को बहुत आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। 

  • इच्छुक उम्मीदवार जो PUC प्रमाण पत्र को डाउनलोड करना चाहते हैं वह सबसे पहले वाहन परिवहन के आधिकारिक वेबसाइट पर विज़िट करें https://puc.parivahan.gov.in/
  • अधिकारीक वेबसाइट पर विज़िट करने के बाद उम्मीदवार ऊपर दिए गए नेवीगेशन मेनू में “पीयूसी प्रमाणपत्र” का एक विकल्प दिखाई देगा उस विकल्प पर उम्मीदवार को क्लिक कर देना है। 
  • क्लिक करने के बाद उम्मीदवार सबसे पहले अपने गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर एवं गाड़ी के चेचिस नंबर के अंतिम के पांच अंक को सावधानी पूर्वक दर्ज कर देना है। 
  • दर्ज करने के बाद उम्मीदवार के सामने एक कैप्चा कोड दिखाई देगा जो की इमेज के रूप में होगा उस कैप्चा कोड में दिए गए अंक को ध्यानपूर्वक पढ़कर इनपुट बॉक्स मे दर्ज करें। 
  • मांगे के सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करने के बाद उम्मीदवार “पीयूसी विवरण” वाला बटन पर क्लिक जरूर करें। 
  • अगर आपका पीयूसी प्रमाण पत्र वैध है तो स्क्रीन पर दिखाई दे देगा इसके बाद उम्मीदवार स्क्रीन से सीधे डाउनलोड या फिर प्रिंट कर सकते हैं, अपने सुविधा के अनुसार। 

Vahan Parivahan PUC Certificate क्या होता है?

बिल्कुल आसान शब्दों में कहे तो PUC का मतलब प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र (Pollution Under Control Certificate) होता है। यह भारत में चल रही हर एक वाहन के लिए बहुत ही जरूरी एवं खास तरह का दस्तावेज होता है। इस दस्तावेज के बिना भारत के सड़कों पर गाड़ी चलाना कानूनी तौर पर सही नहीं होता है। 

बता दे कि यह प्रमाण पत्र सरकार द्वारा तय किए गए प्रदूषण मानकों के द्वरा निर्धारित किए गए आधार पर ही चलता है, मतलब यह कि आपकी गाड़ी से कितना धुवा बाहर निकल रहा है। इसको इस प्रमाण पत्र में वैध तरीके से प्रमाणित किया जाता है, वही आपकी गाड़ी से कितना यूनिट हानिकारक धुआ बाहर निकलेगा इसका भी सीमा निर्धारित होता है। 

PUC क्यों जरूरी है?

हमारे वातावरण को नुकसान न पहुंचे इसीलिए पीयूसी सर्टिफिकेट को आधिकारिक तौर पर लागू कर दिया गया है। वही आजकल के जमाने में बढ़ते वाहन को मध्य नजर रखते हुए प्रदूषण को कम से काम किए जाने के लिए पीयूसी सर्टिफिकेट काफी जरूरी हो गया है।  

वही नियमों के अनुसार गाड़ी चलाते समय आपके पास यह प्रमाण पत्र जरूर होना चाहिए नहीं तो ट्रैफिक पुलिस आपका चालान भी काट सकती है। इसीलिए पीयूसी सर्टिफिकेट साथ में रखना बहुत जरूरी है जब आप वाहन को चला रहे हैं तब। 

PUC कैसे बनवाएं?

पीयूसी सर्टिफिकेट को उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त प्रदूषण जांच केंद्र के द्वारा बनवा सकते हैं। बता दे कि प्रदूषण जांच विभाग केंद्र परिवहन विभाग के द्वारा आधिकारिक तौर पर प्रमाणित होता है और अक्सर पेट्रोल पंप पर भी देखने को मिल जाता है। 

गाड़ी की जांच करने के बाद प्रदूषण जांच केंद्र आपकी गाड़ी की प्रदूषण के मानकों के अनुसार आपको एक प्रमाण पत्र देता है। जिसमें यह प्रमाणित होता है कि आपकी गाड़ी से निकलने वाला धुवा निर्धारित मानक से अधिक बिल्कुल भी नहीं है। 

Vahan Parivahan PUC के अंतिम शब्द

इस आर्टिकल में हमने विस्तृत रूप से चर्चा की है कि उम्मीदवार कैसे अपना पीयूसी सर्टिफिकेट को आसानी बनवा सकते हैंपीयूसी सर्टिफिकेट आखिरकार जरूर क्यों होता हैसाथ ही हमने यह भी बताया है कि PUC प्रमाण पत्र उम्मीदवार कैसे ऑनलाइन के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। 

FAQs of Vahan Parivahan PUC

✅ Vahan Parivahan PUC Sewa से सीधे पीयूसी प्रमाणपत्र मिल सकता है?

उत्तर: जी बिल्कुल नहीं, वाहन परिवहन सेवा पीयूसी प्रमाणपत्र जारी नहीं करतीआप किसी भी सरकारी रूप से मान्यता प्राप्त प्रदूषण जांच केंद्र पर जाकर परदूषण का परीक्षण करवा सकते हैं, और वहीं से प्रमाणपत्र भी प्राप्त कर सकते हैं। 

✅ PUC का क्या मतलब है?

उत्तर: प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र यानी पीयूसी इस बात की पुष्टि करता है की गाड़ियों के द्वारा छोड़े गए हवा रूपी प्रदूषण सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार है या फिर उससे अधिक हैअगर सरकार द्वारा निर्धारित नियामक अनुसार आपका गाड़ी हवा को नहीं छोड़ रहा है, तो आपके ऊपर कानूनी कार्रवाई यानी कि आपका चालान भी काटा जा सकता है। इसीलिए उम्मीदवार को या खास सलाह दी जाती है कि उम्मीदवार अपना पक समय-समय पर PUC जांच करवाते रहें। 

✅ PUC Center का रजिस्ट्रेशन कहां होता है?

उत्तर: अगर इच्छुक उम्मीदवार खुद का अपना वाहन प्रदूषण जांच केंद्र खोलना चाहते हैं, तो उम्मीदवार को सबसे पहले प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड यानी Pollution Control Board द्वारा ही पीयूसी यानी प्रदूषण नियंत्रण जांच केंद्र खोलने की मान्यता प्राप्त करनी होगी। 

✅ Vahan Parivahan PUC की वेबसाइट से क्या मदद मिल सकती है?

उत्तर: जानकारी के लिए बता दे की वाहन परिवहन सेवा की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए वाहन चालक निम्नलिखित सेवाओं को प्राप्त कर सकता है, जैसे की उम्मीदवार अपने इलाके के सभी वाहन प्रदूषण जांच केंद्रों की सूची प्राप्त कर सकता है। 

इसीके साथ दिए गए सूची से उम्मीदवार को अपने नजदीकी वाहन प्रदूषण जांच केंद्र का पता भी लगा सकता है। साथ ही उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन नंबर और चेचिस नंबर देकर यह पता कर सकते हैं कि उनके गाड़ी का PUC वैध है या फिर नहीं है।

✅ Vahan Parivahan PUC के लिए लॉग इन करना जरूरी है?

उत्तर: यह सबसे अच्छी बात है कि प्रदूषण जांच करने हेतु उम्मीदवार कोवाहन परिवहन के व्यावसायिक पर जाकर लोगिन करने की कोई जरूरत नहीं है, उम्मीदवार सीधे प्रदूषण जांच केंद्र पर जाकर अपने गाड़ी का प्रदूषण परीक्षण करवा सकते हैं। 

हालांकि परिवहन सेवा की वेबसाइट पर कुछ कार्यों के लिए लोगों की जरूरत है। लेकिन सीधे पक जारी नहीं किया जाता है वाहन परिवहन के अधिकारी के वेबसाइट पर। 

✅ क्या Vahan Parivahan PUC से प्रमाणपत्र डाउनलोड किया जा सकता है?

उत्तर: जी बिल्कुल नहीं, जैसा कि आप सभी को पता है कि वाहन परिवहन के आधिकारिक वेबसाइट पर किसी भी तरीके के प्रदूषण जांच केंद्र का प्रमाण पत्र डाउनलोड करने का सुविधा प्रदान नहीं किया गया है। 

उम्मीदवार सिर्फ अपने प्रमाण पत्र की वैधता की जांच कर सकते हैं। अगर आपका प्रमाण पत्र वैध है तो आप इसे डाउनलोड कर पाएंगे और अगर प्रमाण पत्र वैध नहीं है तो आप डाउनलोड बिल्कुल भी नहीं कर पाएंगे। 

✅ Vahan Parivahan PUC Certificate कब तक वैध रहता है?

उत्तर: गाड़ी का प्रदूषण जांच प्रमाण पत्र का वैद्यता अवधि का कोई निर्धारित समय नहीं है, इसका मतलब आपकी गाड़ी के प्रकार पर निर्भर करता है कि आपकी गाड़ी का प्रदूषण जांच का वैद्यता कब तक रहेगा। वहीं गाड़ी के वैधता की जानकारी को विस्तृत रूप से जानने हेतु उम्मीदवार प्रदूषण जांच केंद्र में संपर्क कर सकते हैं। 

✅ PUC ना होने पर क्या होता है?

उत्तर: अगर उम्मीदवार गाड़ी चलाते समय अपना प्रदूषण जांच प्रमाण पत्र को कहीं पर भूल जाता है तो उम्मीदवार को अपने पास एक सॉफ्ट कॉपी को जरूर रखना चाहिए। हालांकि हार्ड कॉपी अति अनिवार्य है, उम्मीदवार को गाड़ी चलाते समय रखना। वरना पकड़े जाने पर आपकी गाड़ी का चालान भी कट सकता है । 

✅ PUC Test में क्या जांचा जाता है?

उत्तर: PUC टेस्ट में गाड़ी के इंजन से निकलने वाले सभी प्रकार के हानिकारक गैसों की मात्रा को बहुत ही ध्यान पूर्वक मापा जाता है। जिसमें कार्बन मोनोऑक्साइड, हाइड्रोकार्बन तथा नाइट्रोजन ऑक्साइड की मात्रा शामिल होती है। वही इन सभी तमाम गैस अगर आपका इंजन निकलता है तो आपके प्रमाण पत्र पर भी असर पड़ सकता है। इसलिए समय-समय पर अपने गाड़ी का प्रदूषण जांच जरुर करवाए।

✅ पीयूसी टेस्ट में फेल होने पर क्या करें?

उत्तर: अगर प्रदूषण जांच केंद्र के द्वारा आपकी गाड़ी का PUC Fail कर दिया जाता है तो सबसे पहले आपको अपने गाड़ी की मरम्मत करवाने की जरूरत है। ताकि आपके गाड़ी से निकलने वाले हानिकारक गैस का मात्रा कम हो सके। वही गाड़ी के मरम्मत करने के बाद अगर आपका रिजल्ट पॉजिटिव रहता है तो उम्मीदवार फिर से वाहन प्रदूषण जांच केंद्र में जाकर अपने गाड़ी का vahan parivahan puc certificate प्राप्त कर सकते हैं।

Other Yojana:

  • All Posts
  • Admit Card
  • Agra
  • Agriculture & Farmer Yojana
  • Agriculture Yojana
  • Ahmedabad
  • Amritsar
  • Andaman and Nicobar Islands Ration Card
  • Andaman and Nicobar Islands Sarkari Yojana
  • Andhra Pradesh Ration Card
  • Andhra Pradesh Sarkari Yojana
  • Arunachal Pradesh Ration Card
  • Arunachal Pradesh Sarkari Yojana
  • Assam Ration Card
  • Assam Sarkari Yojana
  • Aurangabad
  • Banking Yojana
  • Bengaluru
  • Bhopal
  • Bihar Ration Card
  • Bihar Sarkari Yojana
  • Business Fund Yojana
  • Central Government Sarkari Yojana
  • Chandigarh Ration Card
  • Chandigarh Sarkari Yojana
  • Chemical & Fertilizer Yojana
  • Chennai
  • Chhattisgarh Ration Card
  • Chhattisgarh Sarkari Yojana
  • Coimbatore
  • Commerce & Industry Yojana
  • CSC Digital Seva Portal
  • Dadra & Nagar Haveli Sarkari Yojana
  • Daman & Diu Ration Card
  • Daman & Diu Sarkari Yojana
  • Delhi Ration Card
  • Delhi Sarkari Yojana
  • Education & Learning Yojana
  • Education Yojana
  • Entrepreneur Yojana
  • Faridabad
  • Finance & Banking Yojana
  • Finance Yojana
  • Forest & Climate Yojana
  • Goa Ration Card
  • Goa Sarkari Yojana
  • Gramin Vikas Yojana
  • Gujarat Ration Card
  • Gujarat Sarkari Yojana
  • Guwahati
  • Haryana Ration Card
  • Haryana Sarkari Yojana
  • Health & Wellness Yojana
  • Himachal Pradesh Ration Card
  • Himachal Pradesh Sarkari Yojana
  • Hyderabad
  • Indore
  • IT & Technology Yojana
  • Jaipur
  • Jammu and Kashmir Ration Card
  • Jammu and Kashmir Sarkari Yojana
  • Jamshedpur
  • Jharkhand Ration Card
  • Jharkhand Sarkari Yojana
  • Jodhpur
  • k
  • Karnataka Ration Card
  • karnataka Sarkari Yojana
  • Kerala Ration Card
  • Kerala Sarkari Yojana
  • Kisan Vikas Yojana
  • Kochi
  • Kolkata
  • Ladakh Ration Card
  • Ladakh Sarkari Yojana
  • Lakshadweep Ration Card
  • Lakshadweep Sarkari Yojana
  • Law & Justice Yojana
  • Lucknow
  • Ludhiana
  • Madhya Pradesh Ration Card
  • Madhya Pradesh Sarkari Yojana
  • Maharashtra Ration Card
  • Maharashtra Sarkari Yojana
  • Mangaluru
  • Manipur Ration Card
  • Manipur Sarkari Yojana
  • Meerut
  • Meghalaya Ration Card
  • Meghalaya Sarkari Yojana
  • Mizoram Ration Card
  • Mizoram Sarkari Yojana
  • MSME Schemes Yojana
  • Mumbai
  • Nagaland Ration Card
  • Nagaland Sarkari Yojana
  • Nagpur
  • Nasik
  • New Delhi
  • Odisha Ration Card
  • Odisha Sarkari Yojana
  • Parivahan
  • Patna
  • PM Awas Yojana
  • PM Kisan Yojana
  • PM Kishan Yojana
  • PM Modi Yojana
  • PM Rojgar Yojana
  • Puducherry Ration Card
  • Puducherry Sarkari Yojana
  • Pune
  • Punjab Ration Card
  • Punjab Sarkari Yojana
  • Rajasthan Ration Card
  • Rajasthan Sarkari Yojana
  • Rajkot
  • Ration Card
  • Rural Yojana
  • Sarkari Yojana
  • Sarkari Yojana Notification
  • Scholarship Yojana
  • Sikkim Ration Card
  • Sikkim Sarkari Yojana
  • State Wise Sarkari Yojana
  • Student Yojana
  • Surat
  • Tamil Nadu Ration Card
  • Tamil Nadu Sarkari Yojana
  • Telangana Ration Card
  • Telangana Sarkari Yojana
  • The Dadra and Nagar Haveli and Daman and Diu Ration Card
  • Tripura Ration Card
  • Tripura Sarkari Yojana
  • Uncategorized
  • Urban Yojana
  • Uttar Pradesh Ration Card
  • Uttar Pradesh Sarkari Yojana
  • Uttarakhand Ration Card
  • Uttarakhand Sarkari Yojana
  • Vadodara
  • Varanasi
  • Vishakhapatnam
  • West Bengal Ration Card
  • West Bengal Sarkari Yojana